• Sunday, September 19, 2021
Breaking News

सरकार लाभ का निजीकरण और नुकसान का राष्ट्रीयकरण कर रही है : राहुल

राष्ट्रीय Mar 16, 2021       477
सरकार लाभ का निजीकरण और नुकसान का राष्ट्रीयकरण कर रही है : राहुल

द करंट स्टोरी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बैंकों के निजीकरण को लेकर सरकार पर फिर हमला बोला है और बैंक कर्मचारियों के दो दिनी हड़ताल को अपना समर्थन दिया है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "भारत सरकार लाभ का निजीकरण और नुकसान का राष्ट्रीयकरण कर रही है।"

कांग्रेस ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण और बैंकिंग सुधारों के खिलाफ 15 और 16 मार्च के दो दिवसीय देशव्यापी बैंक हड़ताल को समर्थन दिया है।

कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "हम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के खिलाफ हड़ताल में भाग लेने वाले 10 लाख बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ एकजुटता से खड़े हैं।"

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू), जो नौ बैंक यूनियनों की एक संस्था है, द्वारा आहूत हड़ताल मोदी सरकार की प्राथमिकताओं के खिलाफ है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार के स्वामित्व वाले बैंकों को निजी हाथों को बेचने का कोई औचित्य नहीं है - विदेशी या घरेलू। यह सरकार के 1.75 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक हताश प्रयास है।

कांग्रेस ने कहा कि बैंकों का राष्ट्रीयकरण पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा उठाया गया एक साहसिक कदम था, जिसमें बैंकिंग को हर भारतीय के करीब लाना था। इसका मकसद बैंकों और ऋणों को उन लोगों तक ले जाना था, जो फाइनेंस से दूर थे। पीएसयू बैंक केवल लाभ कमाने वाले उद्यम नहीं हैं, वे सामाजिक सुधार के लिए भी उपयोग किए जाते हैं।

Related News

चमोली त्रासदी ग्लेशियर के फटने से हुई थी : जावडेकर

Mar 16, 2021

द करंट स्टोरी। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सोमवार को राज्यसभा में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि चमोली की घटना जल विद्युत परियोजनाओं के कारण नहींद्व बल्कि सरकार के रूप में ग्लेशियर फटने के कारण हुई। पिछले छह वर्षो में इस क्षेत्र में किसी भी नई परियोजना को मंजूरी नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण, जलशक्ति और ऊर्जा मंत्रालय ने किसी भी जल विद्युत परियोजना...

Comment