• Monday, April 22, 2024
Breaking News

Google ने बच्चों के लिए लॉन्च किया नया App, वॉयस कमांड से इस तरह कर सकेंगे मैनेज

Gadgets, विविध Mar 07, 2019       2818
Google ने बच्चों के लिए लॉन्च किया नया App, वॉयस कमांड से इस तरह कर सकेंगे मैनेज

द करंट स्टोरी। Google ने बच्चों के लिए लॉन्च किया नया App, वॉयस कमांड से इस तरह कर सकेंगे मैनेज

Google Bolo ऐप में एक एनिमेटेड कैरेक्टर दिया गया है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है। यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है।

टेक दिग्गज गूगल ने बुधवार को Bolo नाम का एक नया ऐप लॉन्च किया है जो कि प्राइमरी ग्रेड के बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ऐप के जरिए प्राइमरी क्लास के बच्चों को हिन्दी और अंग्रेजी सीखने में मदद मिलेगी। कंपनी ने कहा कि यह ऐप आवाज पहचानने की टेक्नोलॉजी तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच पर काम करता है। इसे सबसे पहले भारत में पेश किया गया है।

ऐप में मौजूद है एनिमेटेड कैरेक्टर
कंपनी ने बताया कि इसमें एक एनिमेटेड कैरेक्टर दिया गया है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है। यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है।

गूगल प्ले स्टोर से कर सकेंगे डाउनलोड
ऐप (App) को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। यह एंड्रॉयड 4.4 (किटकैट) तथा इसके बाद के वर्जन वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है। कश्यप ने कहा कि गूगल ने इस ऐप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है। यूजर्स की ओर से अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद ही इसे लॉन्च किया गया है। ऐप में बंगाली भाषा के साथ दूसरे भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

Related News

जांच एजेंसी के सामने, कसूरवार से पीड़ित बनने का खेल

Feb 13, 2024

सोचिए, नहीं तो एक दिन हर व्यक्ति भ्रष्ट अधिकारियों से ब्लैकमेल होने लगेगा प्रवेश गौतम (द करंट स्टोरी, भोपाल)। मध्य प्रदेश में सरकारी अधिकारियों के विरुद्ध कई मामलों में जांच चल रही है। आलम यह है की प्रदेश सरकार इन अधिकारियों पर अभियोजन की अनुमति नहीं दे रही है। सरकार द्वारा अनुमति न देने के कई कारण हो सकते है , जिनमे राजनीतिक के अलावा अन्य कारण भी शामिल हैं। पिछले कुछ सालों में भ्रष्ट...

Comment