• Sunday, October 25, 2020
Breaking News

भारत में 5 राफेल उतरने के साथ मोदी ने संस्कृत में ट्वीट कर 'राष्ट्र रक्षा' की बात की

राष्ट्रीय Jul 30, 2020       178
भारत में 5 राफेल उतरने के साथ मोदी ने संस्कृत में ट्वीट कर 'राष्ट्र रक्षा' की बात की

द करंट स्टोरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राफेल लड़ाकू विमानों के पहले सेट के भारत पहुंचने पर ट्वीट कर अपनी भावनाओं का इजहार किया। मोदी ने राफेल की लैंडिंग का वीडियो ट्वीट करते हुए राष्ट्र रक्षा पर संस्कृत भाषा में एक श्लोक ट्वीट किया है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी इसे रीट्वीट किया है।

दिलचस्प बात यह है कि भाजपा ने अंग्रेजी में एक अतिरिक्त वक्तव्य के साथ उसी संस्कृत वाक्यांश का उपयोग किया है, जिसमें लिखा है, ए टेरर फ्री रिसर्जेंट इंडिया।

मोदी ने संस्कृत में ट्वीट करते हुए लिखा, राष्ट्ररक्षासमं पुण्यं, राष्ट्ररक्षासमं व्रतम, राष्ट्ररक्षासमं यज्ञो, ²ष्टो नैव च नैव च। नभ: स्पृशं दीप्तम..स्वागतम!

संस्कृत के इस श्लोक का अर्थ है- राष्ट्र रक्षा जैसा न कोई पुण्य है, न कोई व्रत और न ही कोई यज्ञ। इसमें देश के रक्षा के महत्व को बताया गया है।

फ्रांसीसी विमान विनिर्माता दसॉ द्वारा बनाए जा रहे 36 मध्यम बहु-भूमिका वाले पांच राफेल फाइटर जेट्स बुधवार दोपहर को हरियाणा के अंबाला में वायुसेना के एयरबेस में सुरक्षित रूप से उतरे। गौरतलब है कि उत्तरी या पश्चिमी सीमा पर संघर्ष की स्थिति में भारतीय वायुसेना के एयरबेस का उपयोग किया जाता है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट में कहा, बर्डस (पक्षी) अंबाला में सुरक्षित तरीके से उतर गए हैं।
 

Related News

सोनिया ने लोगों को कोविड से बचने की दी सलाह, केंद्र पर बोला हमला

Oct 25, 2020

द करंट स्टोरी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को विजयदशमी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि नौ दिवसीय पूजा उत्सव अन्याय और अहंकार पर विजय का प्रतीक है। केंद्र सरकार पर हमला करते हुए, उन्होंने कहा, विजयादशमी का सबसे बड़ा संदेश ये है कि जनता सर्वोपरि है और शासक के जीवन में अहंकार, झूठ और वादों को तोड़ने के लिए कोई जगह नहीं है। उन्ेहोंने आशा जताई...

Comment