• Monday, August 10, 2020
Breaking News

आईसीएमआर 15 अगस्त तक कोविड वैक्सीन लॉन्च करेगा

राष्ट्रीय Jul 03, 2020       81
आईसीएमआर 15 अगस्त तक कोविड वैक्सीन लॉन्च करेगा

द करंट स्टोरी। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने क्लिनिकल (नैदानिक) परीक्षण पूरा होने के बाद 15 अगस्त तक कोविड-19 स्वदेशी वैक्सीन लॉन्च करने की योजना बनाई है। इसने नैदानिक परीक्षणों के लिए देश भर में 13 संस्थानों का चयन किया है और उन्हें 7 जुलाई तक विषय नामांकन (सब्जेक्ट एनरॉलमेंट) शुरू करने के लिए कहा है।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने चयनित संस्थानों के प्रमुखों को लिखे पत्र में उन्हें सूचित किया कि इसने हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) के साथ स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन (बीबीवी152 कोविड वैक्सीन) के तेजी से परीक्षण के लिए साझेदारी की है।

इसने उल्लेख किया कि यह भारत द्वारा विकसित किया जा रहा पहला स्वदेशी वैक्सीन है और सर्वोच्च प्राथमिकता वाली परियोजनाओं में से एक है, जिसकी निगरानी सरकार द्वारा शीर्ष स्तर पर की जा रही है।

दो जुलाई की तारीख वाले पत्र में लिखा गया है, "सभी नैदानिक परीक्षणों के पूरा होने के बाद 15 अगस्त 2020 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपयोग के लिए वैक्सीन लॉन्च करने की परिकल्पना की गई है। बीबीआईएल लक्ष्य को पूरा करने के लिए तेजी से काम कर रहा है, हालांकि अंतिम परिणाम इस परियोजना में शामिल सभी नैदानिक परीक्षण साइटों के सहयोग पर निर्भर करेगा।"

वैक्सीन परीक्षण में शामिल संस्थानों की सूची में निजाम्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनआईएमएस) हैदराबाद, किंग जॉर्ज अस्पताल, (विशाखापट्टनम), यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (रोहतक), अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली और एम्स पटना शामिल हैं।

Related News

सीबीआई ने एंबियंस मॉल मामले में 4 जगहों पर मारे छापे

Aug 10, 2020

द करंट स्टोरी। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा के पंचकूला में एंबयिंस ग्रुप और उसके निदेशकों में से एक राज सिंह गललोत के परिवार के चार ठिकानों पर छापेमारी कर तलाशी ले रही है। सीबीआई के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। सीबीआई अधिकारी ने कहा कि हरियाणा के गुरुग्राम में एंबियंस मॉल के निर्माण में कथित अनियमितताओं के संबंध में जिन चार ठिकानों पर छापेमारी की गई उनमें गहलोत...

Comment