• Friday, April 03, 2020

अब भारतीय रेल भी बना रही सैनिटाइजर

राष्ट्रीय Mar 26, 2020       20
अब भारतीय रेल भी बना रही सैनिटाइजर

द करंट स्टोरी। देश भर में मास्क और सैनिटाइजर की बढ़ती मांग के बीच अब भारतीय रेल भी सैनिटाइजर बना रही है। यह सैनिटाइजर आसनसोल के डीजल शेड ने तैयार की है। लगभग 500 लीटर सैनिटाइजर तैयार की गई है,जो रेलवे के दूसरे यूनिट में काम आएगा। रेलवे की जोधपुर इकाई पहले ही 215 लीटर सैनिटाइजर बना चुकी है जिसको रेलवे की विभिन्न में केन्द्र में भेजा जा रहा है।

इसके अलावा रेलवे कई दूसरे काम में भी लगा हुआ है। कोरोनावायरस से लड़ने के लिए रेलवे पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट भी तैयार कर रही है, जिसमें मॉस्क और दस्ताने भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भी रेलवे ने लीक से अलग हटते हुए जरूरत की चीजों का निर्माण किया था। उस समय रेलवे के जमालपुर, त्रिचि, आसनसोल और कांचापाड़ा वर्कशॉप पर एंबुलेंस,बख्तरबंद गाड़ियां,गोला-बारूद और रॉयल एयरफोर्स की उपयोग हेतू साजो-सामान तैयार की गई थी। ध्यान रहे कि रेलवे खाली पड़ी ट्रेन की बोगियों को अस्पताल में बदलने का काम शुरू कर चुकी है, जिसको जरूरत पड़ने पर आइसोलेशन वार्ड के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाएगा।

Related News

मानव संसाधन मंत्रालय का सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला

Apr 02, 2020

द करंट स्टोरी। देश में कोरोनावायरस महामारी के कारण उत्पन्न हालात के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा. साथ ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा, जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. 10वीं क्लास की परीक्षाएं दोबारा आयोजित नहीं कराई जाएंगी. पूर्वी दिल्ली...

Comment