• Sunday, October 25, 2020
Breaking News

रूस ने तैयार किया कोविड-19 वैक्सीन का पहला बैच

विविध Sep 08, 2020       101
रूस ने तैयार किया कोविड-19 वैक्सीन का पहला बैच

द करंट स्टोरी। कोविड-19 वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आई है। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा है कि रूस ने नागरिकों के लिए कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक-5 के पहले बैच का उत्पादन कर लिया है। टास समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने संवाददाताओं से कहा है कि रूसी क्षेत्रों में इस वैक्सीन को जल्द ही सप्लाई करने की उम्मीद है।

बता दें कि कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन का पहला बैच, गैम-कोविद-वैक (स्पुतनिक-5) गामेल्या रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है। जिसके बाद नागरिकों के बीच इस वैक्सीन का वितरण करने के लिए इसका उत्पादन किया गया।

मंत्रालय ने कहा, "निकट भविष्य में कुछ क्षेत्रों में वैक्सीन के पहले बैच की सप्लाई करने की उम्मीद है।"

रूसी स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने पहले बताया था कि सबसे पहले जोखिम वाले समूहों जैसे शिक्षकों और डॉक्टरों का टीकाकरण किया जाएगा।

इस महीने की शुरूआत में द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि रूसी कोविड -19 वैक्सीन ने कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं दिखाया है और प्रारंभिक मानव परीक्षणों में इसने इम्यून रिस्पांस दिखाया है।

रूस ने पिछले महीने 'स्पुतनिक-5' को पंजीकृत किया है, जिसके साथ ही यह कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15 अगस्त को वैक्सीन उत्पादन शुरू करने की घोषणा की थी।

हालांकि जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लेखकों ने यह भी कहा है कि वैक्सीन की दीर्घकालिक सुरक्षा और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए प्लेसबो तुलना समेत बड़े और दीर्घकालिक परीक्षण की आवश्यकता है।

भारत सरकार ने पिछले महीने के अंत में कहा था कि नई दिल्ली और मॉस्को स्पुूतनिक-5 वैक्सीन के संबंध में संवाद कर रहे हैं।

वहीं रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरील दिमित्रिज ने कहा था कि रूस कोविड -19 वैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी करना चाहता है।

Related News

मोदी ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री को दी जीत की बधाई

Oct 19, 2020

द करंट स्टोरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को दूसरे कार्यकाल के लिए मिली शानदार जीत की बधाई दी है। मोदी ने ट्वीट कर कहा, "न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को शानदार जीत पर मेरी हार्दिक बधाई। एक साल पहले की हमारी आखिरी मुलाकात को याद कर भारत-न्यूजीलैंड के रिश्ते को आगे ले जाने के लिए मिलकर काम करें।" अर्डर्न 2017 से न्यूजीलैंड की 40वीं प्रधानमंत्री और लेबर पार्टी की नेता...

Comment