• Monday, September 21, 2020
Breaking News

कोरोना के परिणामस्वरूप और अधिक लोग भूख की चपेट में आ सकते हैं : गुटेरस

विविध Jul 14, 2020       148
कोरोना के परिणामस्वरूप और अधिक लोग भूख की चपेट में आ सकते हैं : गुटेरस

द करंट स्टोरी। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने चेतावनी दी है कि कोरोनावायरस महामारी के परिणामस्वरूप इस साल और अधिक लोग भूख की चपेट में आ सकते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, उन्होंने 'द स्टेट ऑफ फूड सिक्योरिटी एंड न्यूट्रीशन इन द वल्र्ड 2020' रिपोर्ट की लॉन्चिंग के दौरान सोमवार को एक वीडियो संदेश में यह चेतावनी दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में लगभग 69 करोड़ लोगों को भूखमरी का सामना करना पड़ा था जो 2018 के मुकाबले 1 करोड़ ज्यादा रहा ।

वीडियो संदेश में गुटेरस ने कहा, "विश्व रिपोर्ट में इस साल 'स्टेट ऑफ फूड सिक्योरिटी एंड न्यूट्रीशन' की वैश्विक रिपोर्ट एक गंभीर संदेश भेजती है। दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में भूखमरी की समस्या गहराती जा रही है और बढ़ती जा रही है।"

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी चीजों को और भी बदतर बना रही है। इस साल कई और लोग भूख की चपेट में आ सकते हैं।

गुटेरेस ने कहा, "रिपोर्ट स्पष्ट है: अगर वर्तमान स्थिति जारी रहती है, तो हम सतत विकास लक्ष्य 2 - जीरो हंगर (भूख) - 2030 तक हासिल नहीं कर सकेंगे।"

उन्होंने कहा कि हमें लोगों और धरती के लिए खाद्य प्रणालियों को अधिक टिकाऊ, लचीला और समावेशी बनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वह अगले साल एक खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन का आयोजन करेंगे।
 

Related News

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामले 3.06 करोड़ से अधिक

Sep 20, 2020

द करंट स्टोरी। वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 3.06 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 955,000 से अधिक हो गई हैं। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने रविवार को दी। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि रविवार की सुबह तक, कुल मामलों की संख्या 30,674,077 हो गई और इससे हुई मौतों की...

Comment