• Sunday, October 25, 2020
Breaking News

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने विकास के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी पर दिया जोर

विविध Aug 27, 2020       119
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने विकास के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी पर दिया जोर

द करंट स्टोरी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि डिजिटल टेक्नॉलॉजी सतत विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह लोगों को अपनी वित्तीय अवस्था पर खासा नियंत्रण रखने में मदद करती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, महासचिव ने अपनी टास्क फोर्स की विकास के लिए डिजिटल फायनेंसिंग पर रिपोर्ट पेश करते हुए कहा, "मोबाइल पेमेंट से लेकर क्राउडफंडिंग तक, डिजिटल तकनीक पहले से ही विकास की चुनौतियों का सामना करने में मदद कर रही है। धरती पर मजबूत, अधिक लचीला और समावेशी समाज बनाने के लिए जिन बदलावों की जरूरत है उनमें डिजिटल प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण संबल हो सकती है।"

उन्होंने कहा, "कोविड-19 संकट के बीच डिजिटल तकनीक एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा साबित हुई है, जिसने अरबों लोगों को अपने प्रियजनों के साथ जोड़े रखने, दैनिक जरूरत की चीजें खरीदने, अपनी आजीविका को बनाए और सरकारी सहायता पाने जैसे कई कामों के लिए सक्षम बनाया है।"

वर्तमान में दुनिया भर में 3.6 बिलियन यानि कि 3.6 अरब लोग जिनमें महिलाओं की अनुपातहीन संख्या भी शामिल है, ऐसे हैं जिनके पास डिजिटल दुनिया का लाभ उठाने के लिए संसाधनों और क्षमताओं की कमी है। इस अंतर को खत्म करने से समुदायों को आर्थिक लचीलापन मिलेगा और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं को आर्थिक लचीलापन में योगदान मिलेगा। इसमें यह भी कहा गया कि इससे लिंग असमानता को दूर कर महिलाओं की अपने पैसे पर नियंत्रण करने, खर्च और बचत करने की शक्ति बढ़ेगी।

Related News

मोदी ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री को दी जीत की बधाई

Oct 19, 2020

द करंट स्टोरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को दूसरे कार्यकाल के लिए मिली शानदार जीत की बधाई दी है। मोदी ने ट्वीट कर कहा, "न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को शानदार जीत पर मेरी हार्दिक बधाई। एक साल पहले की हमारी आखिरी मुलाकात को याद कर भारत-न्यूजीलैंड के रिश्ते को आगे ले जाने के लिए मिलकर काम करें।" अर्डर्न 2017 से न्यूजीलैंड की 40वीं प्रधानमंत्री और लेबर पार्टी की नेता...

Comment