• Friday, April 03, 2020

महामारी से लड़ने में रूसी विशेषज्ञ ने चीन की कार्रवाई की प्रशंसा की

विविध Mar 18, 2020       36
महामारी से लड़ने में रूसी विशेषज्ञ ने चीन की कार्रवाई की प्रशंसा की

द करंट स्टोरी। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग पाश्चर महामारी एवं सूक्ष्म जीव विज्ञान संस्थान के उप निदेशक अलेक्जेंडर सेमेनोव ने कहा कि चीन ने नए कोरोना वायरस निमोनिया महामारी के विश्व भर में फैलने को रोकने की पूरी तरह से कोशिश की और बाकी देशों के लिए लगभग डेढ़ महीने का तैयारी का समय मिला।

रूसी समाचार पत्र रोसिस्काया गजेता के वेबसाइट पर एक लेख में विशेषज्ञ ने कहा कि नए कोरोना निमोनिया प्रकोप के बाद सेमेनोव ने रूसी महामारी निवारण विशेषज्ञ और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ के रूप में चीन का दौरा किया।

उनका मानना है कि महामारी की रोकथाम में चीन को अभूतपूर्व प्रगति हासिल हुई। उनके मुताबिक अब चीन में रोज जारी नए पुष्ट मामलों की संख्या दस से भी कम हो गई। यह प्रगति केवल करीब दो महीनों के प्रयासों के माध्यम से हासिल हुई है। बड़ी आबादी वाले चीन के लिए यह एक महत्वपूर्ण सफलता है।

सेमेनोव ने कहा कि चीन के महामारी से लड़ने के अनुभव दुनिया भर के देशों के लिए सीखने लायक हैं। चूंकि चीन ने इस युद्ध में सरकार से आम जनता तक हर संभव कदम उठाए हैं। न केवल चीनी महामारी विशेषज्ञों और चिकित्सकों के अनुभव, बल्कि आम जनताओं के महामारी की रोकथाम के लिए तरह-तरह निवारण तरीके हमें सीखने चाहिए।

Related News

कोविड-19 : ट्रंप ने अन्य देशों की मदद के लिए चीन को सराहा

Apr 02, 2020

द करंट स्टोरी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण का मुकाबला करने वाले देशों और क्षेत्रों को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) प्रदान करने के चीन के प्रयासों का वह स्वागत करते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ट्रंप के हवाले से कहा कि वह इसे एक 'सकारात्मक कदम' के रूप में देखते हैं। विदेशों में शिपिंग के माध्यम से चीन कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक नेतृत्व की भूमिका...

Comment