• Monday, August 10, 2020
Breaking News

महामारी से लड़ने में रूसी विशेषज्ञ ने चीन की कार्रवाई की प्रशंसा की

विविध Mar 18, 2020       183
महामारी से लड़ने में रूसी विशेषज्ञ ने चीन की कार्रवाई की प्रशंसा की

द करंट स्टोरी। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग पाश्चर महामारी एवं सूक्ष्म जीव विज्ञान संस्थान के उप निदेशक अलेक्जेंडर सेमेनोव ने कहा कि चीन ने नए कोरोना वायरस निमोनिया महामारी के विश्व भर में फैलने को रोकने की पूरी तरह से कोशिश की और बाकी देशों के लिए लगभग डेढ़ महीने का तैयारी का समय मिला।

रूसी समाचार पत्र रोसिस्काया गजेता के वेबसाइट पर एक लेख में विशेषज्ञ ने कहा कि नए कोरोना निमोनिया प्रकोप के बाद सेमेनोव ने रूसी महामारी निवारण विशेषज्ञ और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ के रूप में चीन का दौरा किया।

उनका मानना है कि महामारी की रोकथाम में चीन को अभूतपूर्व प्रगति हासिल हुई। उनके मुताबिक अब चीन में रोज जारी नए पुष्ट मामलों की संख्या दस से भी कम हो गई। यह प्रगति केवल करीब दो महीनों के प्रयासों के माध्यम से हासिल हुई है। बड़ी आबादी वाले चीन के लिए यह एक महत्वपूर्ण सफलता है।

सेमेनोव ने कहा कि चीन के महामारी से लड़ने के अनुभव दुनिया भर के देशों के लिए सीखने लायक हैं। चूंकि चीन ने इस युद्ध में सरकार से आम जनता तक हर संभव कदम उठाए हैं। न केवल चीनी महामारी विशेषज्ञों और चिकित्सकों के अनुभव, बल्कि आम जनताओं के महामारी की रोकथाम के लिए तरह-तरह निवारण तरीके हमें सीखने चाहिए।

Related News

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले हुए 1.92 करोड़ के करीब

Aug 09, 2020

द करंट स्टोरी। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 1.92 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 719,000 से अधिक हो गई हैं। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि शनिवार की सुबह तक, कुल मामलों की संख्या 19,295,350 थी और इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 719,805 हो गई है।...

Comment