• Friday, April 03, 2020

कोरोना वायरस : अमेरिकी वालंटियरों पर वैक्सीन की जांच आज से

विविध Mar 16, 2020       41
कोरोना वायरस : अमेरिकी वालंटियरों पर वैक्सीन की जांच आज से

द करंट स्टोरी। अमेरिका में सोमवार से कोरोना वायरस की महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन का लोगों पर परीक्षण शुरू हो गया। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 45 वालंटियरों पर सिएटल के कैसर परमानेंट रिसर्च सुविधा में परीक्षण किया जाएगा।

वैक्सीन से कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खतरा नहीं है। इसमें वायरस से कॉपी किए गए हानिरहित जेनेटिक कोड होते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन के परीक्षण में कई महीने लगेंगे।

दुनियाभर के वैज्ञानिक भी तेजी से शोधकार्य में जुटे हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने इस पहले मानवीय परीक्षण के लिए धन दिया है।

लेकिन इस कार्य में लगी बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मॉडर्न थेरेप्यूटिक्स का कहना है कि इस वैक्सीन को परीक्षण प्रक्रिया के जरिए बनाया गया है।

ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन में संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ जॉन ट्रेगोनिंग ने कहा, "यह वैक्सीन में पहले से मौजूद तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।"

उन्होंने कहा, "यह एक बहुत ही उच्च मानक के तहत बनाया गया है। इसमें उन चीजों का इस्तेमाल किया गया है, जिसे हम लोगों के उपयोग के लिए सुरक्षित समझते हैं और परीक्षण में भाग ले रहे लोगों पर बहुत ही नजदीकी से नजर रखी जाएगी।"

Related News

कोविड-19 : ट्रंप ने अन्य देशों की मदद के लिए चीन को सराहा

Apr 02, 2020

द करंट स्टोरी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण का मुकाबला करने वाले देशों और क्षेत्रों को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) प्रदान करने के चीन के प्रयासों का वह स्वागत करते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ट्रंप के हवाले से कहा कि वह इसे एक 'सकारात्मक कदम' के रूप में देखते हैं। विदेशों में शिपिंग के माध्यम से चीन कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक नेतृत्व की भूमिका...

Comment