• Monday, June 01, 2020
Breaking News

अमेरिका को चीन ने भेजी 80 टन चिकित्सा सामग्री

विविध Apr 01, 2020       59
अमेरिका को चीन ने भेजी 80 टन चिकित्सा सामग्री

द करंट स्टोरी। टीकों के अनुसंधान में अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने के साथ-साथ चीन विश्व के विभिन्न देशों को चिकित्सा सामग्री की सहायता दे रहा है। 29 मार्च को शांगहाई से न्यूयार्क को भेजे गये पहले बैच की 80 टन की चिकित्सा सामग्री जेएफके इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंची, जिनमें 1.2 करोड़ दस्ताने, 1.3 लाख एन95 मास्क, 17 लाख सर्जिकल मास्क और 50 हजार सेट सुरक्षात्मक कपड़े शामिल हैं। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 27 मार्च को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ फोन पर बात करते हुए कहा कि वर्तमान स्थिति में चीन और अमेरिका को एकजुट होकर महामारी का मुकाबला करना चाहिए। चीन अमेरिका के साथ जानकारी और अनुभव साझा करने को तैयार है।

अमेरिकी प्रतिनिधि ने फोन पर चीन का आभार व्यक्त किया और कहा कि अमेरिका दोनों देशों के बीच चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में आदान-प्रदान बढ़ाने को तैयार है।

चीन में कोविड-19 के टीकों के अनुसंधान शुरू होने के बाद से चीन हमेशा अंतरराष्ट्रीय सहयोग के रास्ते पर चल रहा है। चीनी उप विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्यु नानफिंग ने कहा कि चीन ने पहले समय में दुनिया के साथ वायरस और वायरल जीनोम सीक्वेंस शेयर किए। आशा है कि विभिन्न देश जल्दी ही टीकों का अनुसंधान शुरू करेंगे। वर्तमान में चीन पांच तकनीकी मार्गों से टीकों का अनुसंधान बढ़ा रहा है। इन पांच मार्गों में अंतरराष्ट्रीय सहयोग शामिल है। मिसाल के लिए डीएनए टीके में चीनी कंपनियां अमेरिका की इनोवियो कंपनी के साथ व्यावहारिक सहयोग कर रही हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Related News

ट्रंप ने महामारी के बीच जी7 शिखर सम्मेलन किया स्थगित

May 31, 2020

द करंट स्टोरी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि वह जी7 शिखर सम्मेलन को सितंबर तक स्थगित कर रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने जी7 को 'देशों का एक बहुत पुराना समूह' बताते हुए शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि वह शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रूस, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और भारत को आमंत्रित करना चाहेंगे। यह घोषणा ऐसे समय में...

Comment