• Thursday, July 18, 2019
Breaking News

Google ने बच्चों के लिए लॉन्च किया नया App, वॉयस कमांड से इस तरह कर सकेंगे मैनेज

Gadgets, विविध Mar 07, 2019       210
Google ने बच्चों के लिए लॉन्च किया नया App, वॉयस कमांड से इस तरह कर सकेंगे मैनेज

द करंट स्टोरी। Google ने बच्चों के लिए लॉन्च किया नया App, वॉयस कमांड से इस तरह कर सकेंगे मैनेज

Google Bolo ऐप में एक एनिमेटेड कैरेक्टर दिया गया है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है। यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है।

टेक दिग्गज गूगल ने बुधवार को Bolo नाम का एक नया ऐप लॉन्च किया है जो कि प्राइमरी ग्रेड के बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ऐप के जरिए प्राइमरी क्लास के बच्चों को हिन्दी और अंग्रेजी सीखने में मदद मिलेगी। कंपनी ने कहा कि यह ऐप आवाज पहचानने की टेक्नोलॉजी तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच पर काम करता है। इसे सबसे पहले भारत में पेश किया गया है।

ऐप में मौजूद है एनिमेटेड कैरेक्टर
कंपनी ने बताया कि इसमें एक एनिमेटेड कैरेक्टर दिया गया है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है। यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है।

गूगल प्ले स्टोर से कर सकेंगे डाउनलोड
ऐप (App) को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। यह एंड्रॉयड 4.4 (किटकैट) तथा इसके बाद के वर्जन वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है। कश्यप ने कहा कि गूगल ने इस ऐप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है। यूजर्स की ओर से अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद ही इसे लॉन्च किया गया है। ऐप में बंगाली भाषा के साथ दूसरे भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है।

Related News

फोनी की तबाही रोक भारत ने दुनिया को बताया जानलेवा तूफानों से निपटने का तरीका, UN ने भी की तारीफ

May 04, 2019

द करंट स्टोरी। फोनी के प्रकोप का सामना करने वाले देश के राज्य ओडिशा ने दुनिया को सिखाया है कि किस तरह जानलेवा चक्रवाती तूफानों से निपटने की तैयारी की जाए और जनहानि को कम किया जाए। भुवनेश्वर (ओडिशा) :भीषण चक्रवाती तूफान फोनी के प्रकोप का सामना करने वाले ओडिशा ने दुनिया को एक बड़ी सीख दी है। राज्य प्रशासन ने अपनी बेहतर प्लानिंग से जनहानि को कई गुना कम करके एक मिसाल पेश की...

Comment