• Saturday, July 04, 2020

भोपाल स्टेशन एफओबी के नीचे से हटेंगे स्टॉल व निर्माण

Exclusive Feb 19, 2020       579
भोपाल स्टेशन एफओबी के नीचे से हटेंगे स्टॉल व निर्माण

हादसे के बाद रेलवे ने दिए आदेश

प्रवेश गौतम, भोपाल। 13 फरवरी को भोपाल रेलवे स्टेशन स्थ्ति फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का स्लैब गिरने से 9 यात्री घायल हो गए थे। इस हादसे के बाद रेलवे प्रशासन यात्रियों की संरक्षा व सुरक्षा के लिए जाग गया है। भोपाल रेल मंडल के डीआरएम उदय बोरवणकर ने एक आदेश जारी करके समस्त शाखा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एफओबी के नीचे स्थित सभी प्रकार के निर्माण जैसे कमरे आदि एवं फूड स्टॉल को हटाकर अन्यत्र शिफ्ट किया जाए। आदेश के अनुसार उक्त कार्य को सवोच्च प्राथमिकता के साथ करना है। डीआरएम ने इसे रेड यानि लाल की श्रेणी में रखा है।

गौरतलब है कि रेलवे अधिकारियों ने एफओबी का सही तरीके से रखरखाव नहीं किया जिसके चलते उक्त एफओबी का स्लैब गिर गया था। हादसे के बाद रेलवे ने तीन सदस्यीय जांच दल बनाया है जिसकी रिपोर्ट एक हफ्ते में मांगी गई है।

डीआरएम के आदेश के बाद से समस्त शाखा अधिकारियों ने अपने आधीन आने वाले ऐसे समस्त निर्माण को चिन्हित करना प्रारंभ कर दिया है। कुछ को तो एफओबी के नीचे से हटाया जा चुका है। सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि भोपाल स्टेशन में तीन, इटारसी स्टेशन में दो, विदिशा में एक और बीना में तीन स्थानों को चिन्हित करके अन्यत्र शिफ्ट कराया जा रहा है।

इनका कहना है:
संरक्षा व सुरक्षा की दृष्टि से एफओबी के नीचे स्थित समस्त निर्माण एवं स्टॉल ​हो अन्यत्र शिफ्ट किया जा रहा है।
आई. ए. सिद्दीकी, जनसंपर्क अधिकारी, भोपाल रेल मंडल

 

Related News

आरवीएनएल के कारण, रेलवे ट्रेक की सेफ्टी हो रही प्रभावित

Jul 01, 2020

पमरे ने ईडी को लिखा पत्र, लगाए गंभीर आरोप प्रवेश गौतम। रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के कारण भोपाल रेल मंडल अंतर्गत रेलवे ट्रेक की सेफ्टी खतरे में पड़ रही है। आरवीएनएल की लापरवाही इस कदर बढ़ गई है कि ट्रेक की संरक्षा संबंधित कार्य प्रभावित हो रहे हैं। उक्त गंभीर आरोप पश्चिम मध्य रेलवे जोन (पमरे) ने आरवीएनएल (RVNL) की भोपाल शाखा पर लगाए हैं। दरअसल आरवीएनएल द्वारा इटारसी से बुदनी के बीच तीसरी...

Comment