• Sunday, March 07, 2021
Breaking News

सरकार और किसान यूनियनों के बीच वार्ता अब 20 जनवरी को

राष्ट्रीय Jan 19, 2021       85
सरकार और किसान यूनियनों के बीच वार्ता अब 20 जनवरी को

द करंट स्टोरी। नए कृषि कानून के विरोध में आंदोलनरत किसानों के नेताओं की सरकार के साथ मंगलवार को होने वाली 10वें दौर की वार्ता टल गई है और अब वार्ता की अगली तारीख 20 जनवरी को तय की गई है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, किसान संगठनों के साथ, सरकार की ओर से मंत्री समूह की बैठक 19 जनवरी 2021 की बजाय अब 20 जनवरी 2021 को दोपहर दो बजे विज्ञान भवन में होगी।

कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) कानून 2020, कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा करार कानून 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) कानून 2020 को निरस्त करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर फसलों की खरीद की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर किसान पिछले साल 26 नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। नए कृषि कानूनों पर किसानों की आपत्तियों के समाधान को लेकर सरकार के साथ किसान यूनियनों की नौ दौर की वार्ताएं बेनतीजा रही हैं और अगले दौर की वार्ता में मसले का हल निकलने की उम्मीद की जा रही है।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह ने तोमर मध्यप्रदेश के ग्वालियर में सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा, "किसान यूनियनों से हर बार यही कहा गया है कि वे प्रावधान पर चर्चा करें, जिस प्रावधान से किसान को तकलीफ है उस पर विचार करने के लिए और उसमें संशोधन करने के लिए सरकार खुले मन से चर्चा कर रही है और करना चाहती है मगर यूनियन की तरफ से प्रावधान पर चर्चा नहीं हो पा रही है, इसलिए गतिरोध जारी है।"

उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि अगले दौर की बैठक में किसान यूनियन विकल्पों पर चर्चा करेंगे तो समाधान का रास्ता निकलेगा।

Related News

राम मंदिर निर्माण के लिए फंड जुटाने का अभियान बना दुनिया का सबसे बड़ा अभियान

Mar 07, 2021

द करंट स्टोरी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि "राम मंदिर निर्माण के लिए धन जुटाने वाला अभियान दुनिया का सबसे बड़ा फंड-रेजिंग अभियान बन गया है। लोग अब भी ट्रस्ट की नई वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन दान कर सकते हैं। हालांकि विदेशी भक्तों को अभी भी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि उसके लिए औपचारिकताएं चल रही हैं।" उन्होंने यह भी कहा कि मंदिर निर्माण के लिए मिले...

Comment